एलिट समारोह: छात्रों के नाम एक सुरमई शाम

लगातार 7 घंटे तक गीत-संगीत के माहौल में हंसी ठहाकों के साथ एलिट इंस्टिट्यूट के वार्षिक महोत्सव का आयोजन हुआ.एलिट के निदेशक अमरदीप झा गौतम ने छात्रों और प्रोफेशनल संगीतकारों के साथ संगीतमय शाम को यादगार बना दिया.
समारोह में भाजपा के नेता और पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री सीपी ठाकुर और जनार्दन सिंह सिग्रवाल भी मौजूद थे.
सीपी ठाकुर ने एलिट के निदेशक के अनुरोध पर अपने छात्र जीवन की कहानी सुनाते हुए कहा कि वह बचपन में ही कालाजार के शिकार हो गये थे. और बीमारी का यह सिलसिला बरसों बरस तक रहा. नतीजा यह हुआ कि उन्होंने कालाजार पर शोध ही कर डाला. ठाकुर की इस उपलब्धि को प्रेरणादायी बताते हुए अमरदीप झा गौतम ने छात्रों से अनुरोध किया कि वे भी अपने जीवन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सीपी ठाकुर जैसा समर्पण और परिश्रम करें.
एलिट की यात्रा:
समारोह में एलिट की ओर से दस मिनट की एक डाक्युमेंट्री भी दिखायी गयी, जिसमें एलिट के 12 वर्षों की विकास यात्रा का चित्रण किया गया था. समारोह को संबोधित करते हुए बिहार के पूर्व मंत्री जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने अमरदीप झा गौतम के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि चार छात्रों के ट्युशन से शुरू किया गया यह संस्थान आज बिहार के प्रख्यात संस्थानों में से एक बन गया है. सिग्रीवाल ने एलिट के समर्पण भाव की तारीफ करते हुए कहा कि एलिट संस्थान और इसके निदेशक ने शिक्षा के साथ साथ मानवीय पहलू का भी बखूबी निर्वाह किया है और यही इनकी सफलता का राज है. सिग्रीवाल ने कहा- मैं मंत्री नहीं था तब भी एलिट के समारोह में आया था, मंत्री रहते भी इसके समारोह में मुझे बुलाया गया और अब जब मैं फिर से मंत्री नहीं हूं तो भी मुझे आमंत्रित कर, एलिट ने मानवीय रिश्तों के महत्व को प्राथमिकता देकर मेरा सम्मान बढाया है. एलिट के निदेशक अमरदीप झा गौतम ने आने वाले दिनों में एलिट की कार्ययोजना को और प्रभावी ढंग से लागू करने और उसे सफल बनाने का आश्वासन दिया. गौतम ने कहा कि हर छात्र ऊर्जा से भरा होता है, जरूरत इस बात की है कि एक सफल शिक्षक छात्रों की उस ऊर्जा को साकारात्मक दिशा कैसे दे पाता है.
छात्रों के जलवे:
इस यादगार शाम को संगीतमय बनाने में एलिट के छात्र-छात्राओं ने भी बड़ी भूमिका निभाई. टार्गेट बैच की निशु जब "क्रेजी किया रे.." गाने पहुंची तो हाल में बैठे छात्र भी उनकी थिरकन के साथ झूमने लगे.इसी तरह 11वी की पूजा मिश्रा ने 'मनमोहिनी तरी अदा…' पर सैकड़ों दर्शकों को खूब झुमाया. फिर बाद में गितांजलि "मेरे ढोलना लेकर पहुंची फिर हाल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा. इस समारोह में भोजपुरी का जादू भी सर चढ़ कर बोला. मुन्ना तिवारी ने कई भोजपुरी गीतों से सबका दिल जीत लिया. समारोह में गीत संगीत के अलावा जॉक्स और नेताओं की भाषणबाजी को भी व्यंगात्मक लहजे में पेश किया गया. अभिषेक, जावेद आलम और चंदन वर्मा ने अपने जॉक्स से दर्शकों को खूब हंसाया. इस क्रम में अभिषेक वत्स और फलेश नंद ने अपने-अपने कलात्मक तरीके से स्पीच दिया जिसे लोगों ने सराहा.
सात घंटे तक चलने वाले इस समारोह को अभिभावकों ने भी खूब दाद दी. एक अभिभावक वंदना सिन्हा ने कहा कि एलिट का यह समारोह शुद्ध मनरंजक तो था ही सथ ही इसमें किसी तरह के फूहड़पन के लिए कोई जगह नहीं थी. उन्होंने उम्मीद जतायी कि एलिट अपनी इस परम्परा को जारी रखेगा.
अमरदी झा गौतम ने इस समारोह को सफल बनाने में योगदान देने वाले छात्रों, शिक्षकों औ संस्थान से जुड़े कर्मियों को धन्यवाद दिया