Annual Function 2016

एलिट इंस्टिच्युट के वार्षिकोत्सव में बौद्धिक शिक्षा के साथ – साथ नैतिक शिक्षा का संगम.
एलिट इंस्टिच्युट ने रविवार को धूम-धाम से अपना वार्षिकोत्सव भारतीय नृत्य-कला मंदिर में मनाया। इस अवसर पर मुख्य-अतिथि के तौर पर प्रख्यात शिक्षाविद् किरण घई (पूर्व एम.एल.सी.) तथा सम्मानित-अतिथि के तौर पर पूर्व आईएएस राम उपदेश सिंह'विदेह' और शिक्षाविद डाँ.अनिल कुमार राय उपस्थित थे।

मुख्य-अतिथि किरण घई ने छात्रों की बेजोर प्रस्तुति के लिए एलिट इंस्टिच्युट के निदेशक अमरदीप झा गौतम की खूब प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि एलिट इंस्टिच्युट के निदेशक अमरदीप झा गौतम छात्रों को इंजीनियर – डॉक्टर बनने की बेहतर शिक्षा के साथ – साथ मानवता का पाठ पढ़ाकर बच्चों को मानव बनने के सारे गुणों से परिपूर्ण कर रहे हैं , यह बहुत बड़ी बात हैं । आज के शैक्षणिक बाजारवाद में एलिट इंस्टिच्युट आज भी गुरुकुल कि परंपरा का निर्वाह कर रहा हैं ।

संस्थान के निदेशक अमरदीप झा गौतम की कवितायें पूरे हाँल में गुंजायमान होती रही और जीवन-दर्शन के परिवर्तन के लिये झकझोरती रहीं।

निदेशक अमरदीप झा गौतम ने कहा कि एलिट इंस्टिच्युट में बौद्धिक शिक्षा के साथ – साथ नैतिक शिक्षा पर विशेष ध्यान देते हैं । निदेशक ने छात्रों को गुरुमंत्र देते हुये कहा कि बौद्धिक शिक्षा का दिनों-दिन ग्राफ बढ़ता जा रहा है तो वहीं नैतिक शिक्षा का अभाव होता जा रहा है। जिसके कारण यह देखा जाता है कि व्यक्ति जिम्मेदारियों के लिए शपथ तो ले लेता है लेकिन वह निभा नहीं पाता है। अगर आप सभी जीवन में सच्ची सफलता पाना चाहते हो तो बौद्धिक के साथ अपना नैतिक पक्ष अधिक मजबूत करो।

इस अवसर पर संस्थान के छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक संगीत व नृत्य का बेहतर प्रदर्शन किया।शशिप्रकाश, दीपू,निकिता, अंजलि आकांक्षा, पुरस्कार, आयुष और प्रद्युमन सिंह के बेजोर गायन-प्रस्तुति ने श्रोताओं को मंत्र-मुग्ध कर दिया,जबकि तनुजा भारती, मनीष कुमार, रजनीकांत व रिषिका श्री के ऊर्जावान शास्त्रीय नृत्य ने दर्शकों को मोह लिया। कार्यक्रम की अतुलनीय प्रस्तुति ओमि सिंहा और निधि सिंहा की उद्घोषनाओं से होती रही। इस कार्यक्रम में संस्थान के छात्र शक्ति सिंह और अभिषेक अपनी कविताओं से लोगों का मन मोह लेने में सफल रहे, दूसरी और निकिता ने अपनी ओजस्वी कविता से युवाओं में जोश भर दिया।

समारोह के दौरान संस्थान के निदेशक अमरदीप झा गौतम ने विभिन्न वर्गों के 25 मेधावी व बुद्धिजीवियों को सरस्वती-सम्मान और प्रतिभा-सम्मान से सम्मानित किया। सम्मान पाने वालों में रंगमंच से जुड़े कलाकार, शिक्षाविद्, नृत्यांगना और पत्रकार शामिल थे।

कार्यक्रम में आये तमाम लोगों ने संस्थान की सराह्ना करते हुए कहा कि वर्तमान शैक्षणिक माहौल में एलिट इन्स्टिच्युट की सोच और काम करने के अलग अंदाज की वजह से 15 वर्षों में संस्थान आई.आई.टी.(जे.ई.ई.) और मेडिकल के साथ-साथ बारहवीं की बोर्ड-परीक्षा में अपने उतरोत्तर परिणाम देता आया है।